अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे बेचें | How to Sell Products Online in Hindi

Spread the love

अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे बेचें | How to Sell Products Online in Hindi

How to Sell Products Online in Hindi | बिज़नेस की दुनिया में ऑनलाइन सैलिंग एक ऐसा कांसेप्ट है, जिसे हर कोई समझना और आजमाना चाहता है। आज की तारीख में  छोटे दुकानदार से लेकर बहुत बड़े उद्योगपति तक अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन स्पेस में लाना चाहते है।  मगर अनेक लोग जानकारी के अभाव के कारण सफल ऑनलाइन बिजनेसमैन  नहीं बन पाते।

इस आर्टिकल में हम आज आपको बताएँगे कि कैसे और किन- किन तरीकों से आप अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को ऑनलाइन बेच सकते है।

ऑनलाइन मार्केटप्लेसेस में अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज कि लिस्टिंग कर के | Selling by Listing Products in Online Marketplaces

आजकल बहुत से लोकल और इंटरनेशनल मार्केटप्लेस आपके प्रोडक्ट और सर्विसेज की लिस्टिंग के लिए हमेशा उपलब्ध होते है।  जैसे कि प्रोडक्टस के लिए Amazon, Flupkart  और eBey  इत्यादि  है और सर्विसेज  आपके काम के हिसाब से अन्य ऑनलाइन  मार्केटप्लेस उपलब्ध है ।

ये मार्केटप्लेस आपको प्रोडक्ट्स बेचने के लिए कम्पलीट और आसान प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराते है।  इस तरह के मार्केटप्लेसेस में आपको अपने प्रोडक्ट्स की सैलिंग पर कुछ कमीशन मार्केटप्लेस को देना होता है।

अपने प्रोडक्ट की अच्छी फोटोग्राफी करवा कर ईमानदारी से सही प्रोडक्ट बेचने पर ऑनलाइन जगत में  आपके ब्रांड के लिए विश्वस्नीयता बढ़ेगी।

अपनी वेबसाइट बनाकर प्रोडक्ट और सर्विसेज बेचना | Products Selling by Making Own Website 

अगर आप खुद की वेबसाइट बनाकर अपने खुद के या फिर अन्य प्रोडक्ट्स और सर्विसेज बेचना चाहते है तो ये और भी अच्छी बात है , क्योकि इस तरह आपके काम पर पूरी तरह आपका नियंत्रण रहता है।  और प्रोडक्ट बेचने के लिए कोई कमीशन भी देना नहीं पड़ता।  हालाँकि वेबसाइट बनवाना और उसके मेंटेनेंस में कुछ खर्च तो आता है मगर ये एक बहुत अच्छी और लम्बी व्यापर यात्रा की शुरुवात हो सकती है।  इस तरह के काम की मार्केटिंग फेसबुक एड्स या फिर गूगल एड्स के जरिये की जा सकती है।  गूगल एड्स आपके प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के लिए सटीक कस्टमर खोजने में काफी मदतगार  साबित हो सकते है।

यूट्यूब के जरिये ऑनलाइन सैलिंग | Selling Products or Services Through Youtube 

आप चाहे तो एक यूट्यूब चैनल बनाकर भी अपने प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में वीडियोस  के माध्यम से जानकारी दे सकते है।  आप अपने वीडियोस के जरिये अपने प्रोडक्ट्स के बारे में लोगों को बताएँगे तो आपके दर्शकों में से काफी लोग आपके प्रोडक्ट्स के लिए कस्टमर भी बन सकते है।  यूट्यूब पर चैनल बनाना बिलकुल फ्री  है और आजकल  काफी प्रचलन में  भी है।

फेसबुक पेज बनाकर प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को बेचना |  Selling Products on Facebook 

फेसबुक पेज एक बहुत ही प्रभावशाली मार्केटिंग विकल्प है।  फेसबुक पेज के जरिये आप अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज के लिए टारगेट कस्टमर खोज सकते है उन्हें कस्टमाइज़ एड्स दिखा सकते हैं और उन्हें प्रोडक्ट्स और सर्विसेज बेच भी सकते है।

एफिलिएट प्रोग्राम बनाकर अपने प्रोडक्ट्स बेचना  | Products Selling Through Affiliate 

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन सैलिंग में एक प्रचलित बिज़नेस मॉडल है। एफिलिएट सैलिंग  का मतलब है कि आप किसी अन्य को उसके  मार्केटप्लेस में  अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज बेचने के लिए कुछ कमीशन ऑफर देते है।  इसमें अन्य लोग अपने वेबसाइट या फिर किसी भी माध्यम से आपके प्रोडक्ट्स को बेचने का काम करते है ।  इसके लिए आपके पास अपनी वेबसाइट होना जरुरी है।  आप को अपनी वेबसाइट पर अपना एक एफिलिएट प्रोग्राम जनरेट करना होगा और अपनी वेबसाइट में पब्लिश करना होगा।  अन्य लोग जिनके पास किसी भी माध्यम से आपके प्रोडक्ट्स से रिलेटेड ट्रैफिक होगा आपके एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करेगा और आपके प्रोडक्ट्स को बेचेगा।

वेबसाइट पर रिसेलर  बनाकर | By Making Reseller 

बहुत से ऑनलाइन बिज़नेस  ऐसे है जो कि रिसेलरस के जरिये अपने प्रोडक्ट्स बेचते है।  आप भी अपने प्रोडक्ट्स के लिए रिसेलर खोज सकते है। आपको अपनी वेबसाइट पर रिसेलर के लिए अलग से पेज बनाना होगा और अपने रिसेलर को ऐड करना होगा।  रिसेलर आपके प्रोडक्ट्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन बेचेगा, इसके बदले आप उसे एक फिक्स कमीशन देंगे।  इसके लिए आपको अपनी वेबसाइट पर रिसेलर मैनेजमेंट सिस्टम डेवलप करवाना पड़ेगा।  आप अपने वेबसाइट डेवलपर से इस बारे में बात कर सकते है

ऑनलाइन सैलिंग का स्पेक्ट्रम समय के साथ बढ़ता ही जा रहा है।  आने वाले समय में और भी अनेक विकल्प आपके सामने होंगे।  आप के लिए जरुरी ये है कि आप अपने को अपडेट रखे।  ऐसे में हम आपके साथ है।  पढ़ते रहे हिन्दीवाल और अपने दोस्तों को भी शेयर करें।  साथ ही अगर कोई सवाल आपके मन में है तो कमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *