आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना | लाभ | पात्रता | AYUSHMAN BHARAT HEALTH SCHEME

Ayushman Bharat Yojana Health Scheme In Hindi |

महत्वाकाक्षी आयुष्मान भारत योजना एक सरकारी नियंत्रण वाली स्वास्थ्य बीमा योजना है. इस योजना के तहत देश भर के लगभग 10 करोड़ गरीब और वंचित परिवारों के लोगों की बिमारियों के ईलाज की व्यवस्था की गई है.

गरीबी रेखा से नीचे जीवन-यापन करने वाले लोगों, दिव्यांग, गरीब मजदूरों और आर्थिक तौर पर कमजोर ग्रामीणों को इस योजना के तहत लिया गया है. इस योजना (Ayushman Bharat Yojana) के तहत रजिस्ट्रेसन कर लेने के बाद आप को हर साल एक निच्शित राशी प्रीमियम के तौर पर भुगतान करनी होगी. जिसके बाद आप देश भर के अनेक सरकारी और निजी अस्पतालों (वेलनेस सेंटरों ) में अपना और अपने परिवार के सदस्यों का 5 लाख तक का अपना ईलाज मुफ्त करवा सकते है. (Ayushman Bharat Yojana Health Scheme In Hindi)

यही नहीं देश भर में स्वास्थ्य व्यवस्था की हालत सुधारने के लिए भी इस योजना (Ayushman Bharat Scheme) में अनेकों प्रावधान किये गये है. जिसके तहत नए मेडिकल कॉलेज खोलना, पुराने अस्पतालों में नयी तकनीकी की व्यवस्था करना आदि है. 2018 के बजट में इस योजना को अमली जामा पहनाने के लिए बाकायदा बजट का इंतजाम भी किया जा चुका है. 15 अगस्त 2018 से आयुष्मान भारत योजना के शुरू हो जाने की घोषणा की उम्मीद की जा रही है.

Ayushman bharat health insurance scheme in hindi

AYUSHMAN BHARAT HEALTH SCHEME
Image source mygov

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना खास तथ्य

योजना का नाम          :   आयुष्मान भारत योजना

घोषणा की दिनांक       :   01 फ़रवरी 2018

लागू होने की दिनांक    :  15 अगस्त 2018

आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने हेतु पात्रता 

(AYUSHMAN BHARAT YOJANA ELIGIBILITY)

आयुष्मान भारत स्कीम भारत के पिछड़े, गरीब और दिव्यांग लोगों को ध्यान में रखकर बनाई गई है. इस महत्वाकांछी योजना की पात्रता के लिए  2011 की जनगणना यानि कि SECC-2011 को आधार माना गया है. इस जनगणना के आधार पर चुने गये बी. पी. एल. धारकों सहित ऐसे लोग जिनके पास ग्रामीण छेत्र में अपना घर नहीं है, रोजमर्रा के मजदूर परिवारों के सदस्यों और विकलांगों को इस योजना हेतु पात्र माना गया है.

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के लिए जरुरी कागजाद

(DOCUMENTS FOR AYUSHMAN BHARAT YOJNA)

यद्धपि आधाकारिक तौर पर अभी तक इस आशय कोई सरकारी आदेश नहीं निकला है. फिर भी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा योजना में आवेदन हेतु कुछ जरुरी दस्तावेज चाहिए होंगे. जैसे कि आधार कार्ड, इनकम प्रमाण, फोटो, बैंक अकाउंट आदि की जरुरत होगी.

        "आयुष्मान भारत" | AYUSHMAN BHARAT HEALTH SCHEME - POSTED BY HINDIWALL

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना हेतु आवेदन कैसे करें.

(HOW TO APPLY FOR AYUSHMAN BHARAT SCHEME)

आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेसन हेतु अभी तक सरकार द्वारा कोई औपचारिक प्रबंध नहीं किया गया है. मगर माना जा रहा है की सरकारी पोर्टल के जरिये ऑनलाइन आवेदन मांगे जायेंगे. जैसे ही इस सम्बन्ध में कोई खबर आएगी तो हिन्दीवाल की टीम इस लेख को अपडेट कर आपको जानकारी देगी.

आयुष्मान भारत योजना का प्रीमियम

(AYUSHMAN BHARAT HEALTH INSURANCE SCHEME PREMIUM)

आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के खर्चे का प्रावधान सरकार ने बजट में कर दिया है. इस योजना के खर्च में अधिकतर हिस्सा सरकार की तरफ से दिया जायेगा. सालाना प्रीमियम लगभग 1000 से 1500 के मध्य होगा. जिससे, आपको और आपके पूरे परिवार को सालाना 5 लाख का स्यस्थ्य बीमा कवर दिया जायेगा. (Ayushman Bharat Yojana Health Scheme In Hindi)

Ayushman Bharat Health Scheme

Ayushman Bharat Yojana Helpline :1800-180-1104

आयुष्मान भारत योजना के अन्य लाभ.

(BENEFIT OF AYUSHMAN BHARAT HEALTH SCHEME)

  • ऐसे गरीब परिवार, जिनके पास कोई स्वाथ्य बीमा नहीं है और अपनी बीमारी का ईलाज करवाने में समर्थ नहीं है उन्हें इस बीमा योजना का लाभ दिया गया है.
  • आयुष्मान बीमा योजना में परिवार के सदस्यों की संख्या 5 मानी गयी है, हालाँकि बाकि सदस्यों को भी इस योजना के तहत कवर देने की बात की जा रही है
  • गरीब और कमज़ोर परिवारों के गंभीर बीमार सदस्यों को आर्थिक सहायता के रूप में मासिक धनराशी प्रदान करने की व्यवस्था भी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत की गई है.

“Ayushman Bharat Yojana Health Scheme In Hindi”  By – HindiWall

हिन्दीवाल के अन्य लेख

Good Thoughts In Hindi

Swami Vivekananda Thoughts In Hindi

Neem Karoli Maharaj In Hindi

Bhagat Singh In Hindi


One thought on “आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना | लाभ | पात्रता | AYUSHMAN BHARAT HEALTH SCHEME”

  1. Thanks for posting this awesome article. I’m a long time reader but
    I’ve never been compelled to leave a comment. I subscribed to your blog and shared this on my Facebook.

    Thanks again for a great post!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *