बच्चों का नाम रखते वक्त सावधानियां | How to name a child

Spread the love

Bachho ka name rakhte samay savdhaniya | आज हम बात करने वाले हैं एक बहुत ही मत्वपूर्ण बिषय पर. बिषय हें, कि बच्चों का नाम रखते वक्त क्या-क्या सावधानी बरते. जैसा कि आप सब लोग जानते हैं नाम एक ऐसा विषय हैं जो जीवन भर हमारे साथ जुड़ा रहता हैं. एक बार नाम रखने के बाद फिर उसे बदला नहीं जा सकता. ऐसे में आपको अपने बेबी का नाम रखते वक्त कुछ सावधानिया बरतनी चाहिए.

बच्चों का नाम रखते वक्त सावधानियां | How to name a child

दोस्तों हालाँकि नामकारन संस्कार के समय पंडित जी राशि बताते हैं और नाम भी  सुझाते हैं फिर भी हम अपने बेबी के लिए एक बहुत सुन्दर और सार्थक नाम कि हमेसा तलाश करते रहते हैं. हम अपने दोस्तों रिश्तेदारों कि मदत भी नाम ढूढ़ने में लेते हैं. और बहुत से नाम सुझाये भी जाते हैं. मगर सुझाये गए हर नाम का एक एक मतलब या फिर अर्थ होता हैं. कुछ नामों का अर्थ बहुत बढ़िया तो कुछ का खराब भी हो सकता हैं. ऐसे में कोई नाम तय करने से पहले हमें कुछ जरुरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. (bachho ka name rakhte samay savdhaniya)

अगर आप अपने बेबी के लिए एक परफैक्ट नाम की तलाश में है तो अच्छा ज्ञान यूट्यूब चैनल आपके काम का हो सकता है.

नाम अल्फाबेटिकली ना तो सबसे पहले आता हो और न ही आखिरी में.

दोस्तों अगर आप ऐसा नाम रखते हैं जो कि अल्फाबेटिकली स्टार्टिंग में आता हें तो स्कूल, कॉलेज या फिर प्रतियोगी परीक्षाओं में या कहि भी ऐसी जगह जहाँ नाम के प्रथम अक्षर के आधार पर आपका नंबर आता हो परेशानी झेलनी पड़ सकती हैं. जैसे कि स्कूल के एग्जाम के टाइम में समय से पहले पहुंचने का दबाव या फिर क्लास में सिर्फ प्रथम पंक्ति में ही बैठने का दबाव आदि. इस तरह के दबाव कि वजह से आपका बच्चा कई बार असुविधा महसूस कर सकता हैं.

नाम बहुत पुराने टाइम का जैसा न हो

आपको अपने बच्चों का नाम रखते हुवे इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आपके बच्चे का नाम ज्यादा पुराना न हो. नए और ट्रेंडी नाम रखना अच्छी बात हैं. नाम पुराना होने से बच्चे कई बार इरिटेड या फिर लो- कॉंफिडेंट भी फील करने लगते हैं. या फिर उन्हें कई बार अपने साथी बच्चों से मजाक का पात्र बनने की भी सम्भवना रहती हैं. (bachho ka name rakhte samay savdhaniya)

नाम सार्थक हो इस बात का ध्यान रखें

नाम रखते वक्त एक बात का खासकर ध्यान रखने की जरुरत हैं कि आपके बेबी का आप जो भी नाम रखने उसके अर्थ के बारे में जरूर ध्यान रखें. अनेक बार ऐसा हो जाता हैं कि आप नाम तो रख लेते हैं, स्कूल वगैरह में भी आप वही नाम रजिस्टर्ड कर लेते हैं मगर बाद में आपको पता चलता हैं कि आपके बच्चे के नाम का अर्थ तो कुछ और ही हैं. इसलिए जरूरी हैं कि आप  अपने बच्चे का नाम रखते समय उस नाम की सार्थकता का भी ध्यान रखिये.

राशि का रखें ध्यान

पंडित जी ने जो राशि आपको बताई हैं उसके हिसाब से ही नाम रखने चाहिए. राशि के हिसाब से नाम लो लेकर हमने इस चैनल में बहुत सारे वीडियो पहले ही अपलोड किये हुवे हैं, जिनमे हमने  बहुत ही चुनिंदा नामों की सूची  बना राखी हैं  आप अपनी राशि के हिसाब से नाम समझने के लिए उन वीडियोस को देख सकते हैं. (bachho ka name rakhte samay savdhaniya)

नाम इम्प्रेसिव होना चाहिए

नाम का आपके बच्चे की लाइफ में बहुत महत्वपूर्ण रोल होता है. अनेक बार हम लोग किसी का नाम सुनकर ही अपने दीमाक में उसकी छवि बनाने लगते है. ऐसे में यदि नाम इम्प्रेसिव हो तो उसका काफी फ़र्क़ पड़ता है. मान लीजिये आपने किसी बन्दे का नाम पहले सुन रखा है और नाम काफी इम्प्रेसिव है, मगर उसे आप जानते नहीं है और आप अभी तक उससे मिले भी नहीं है. ऐसे में जब कभी वो बंदा आपसे मिलेगा आपके दिमाक में जो छवि उसकी बनी है वो सिर्फ उसके नाम की वजह से बनी होगी. आप उसी छवि के कारन उससे बहुत गर्मजोशी से मिलेंगे तो उस बन्दे का कॉंफिडेंट लेवल काफी ऊँचा हो जायेगा. यही है इम्प्रेसिव नाम का कमाल. (bachho ka name rakhte samay savdhaniya)

By HindiWall


हिंदीवाल के अन्य ज्ञानवर्धक लेख

स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय
स्वामी विवेकानंद जी के अनमोल वचन
नीम करोली बाबा का जीवन परिचय
भगत सिंह का जीवन परिचय
पूर्णागिरि मंदिर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *