हाईट कैसे बढ़ाये एक्सपर्ट सलाह | Height Kaise Badhaye | How to increase height

Spread the love

Height kaise badhaye | How to increase height | आज के समय मैं हेल्थ और फिटनेस एक बहुत बड़ी चुनौती बन गया है. हमारे  खान-पान से लेकर वातावरण तक की अनेक प्रकार की समस्याओं की वजह से स्वाथ्य और शरीर को अपने मन-मुताबिक रख पाना वाकई बहुत मुश्किल भरा काम है.

इसी में से एक मुश्किल है, हाईट  का कम होना. हाईट का कम होना हमारे वक्तित्व और आत्मविश्वास के लिए एक बहुत ही नकारात्मक परिस्थिति है. कम हाईट होने की वजह से, बहुत से लोग अपने आप को हीन समझने लगते है. क्योकि अक्सर लोगों का मानना होता है कि कम हाईट  की वजह से हमारी पर्सनाल्टी औरों  से कमतर लगती है | how to increase height

ऐसे मै हाईट बढ़ाने के तरीके खोजना और  और अच्छा दिखने की चाह का होना एक समझने वाली बात हो जाती है. हर छोटे कद-काठी वाला इंसान अपनी हाईट को बढ़ाने के चक्कर में  लगा रहता है. और लगातार  इंटरनेट पर सर्च करते  है कि आखिर हाईट  बढ़ाई कैसे जाये.

हाइट कैसे बढ़ाये | Height kaise badhaye | How to grow tall

दोस्तों हम आज इस पोस्ट में  इसी विषय पर  कुछ एक्सपर्ट पॉइंट आपके साथ शेयर करे वाले है. साथ ही हम यह भी जानेंगे कि हाईट बढ़ाने  के कारगर घरेलु उपाय क्या-क्या है . दोस्तों ये पोस्ट आपकी हाईट  बढ़ाने के तरीकों को लेकर इनफार्मेशन देने के लिए है. हम आपसे निवेदन करना चाहते है कि, कोई भी एक्शन लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.

हाईट बढ़ाना एक मुश्किल काम जरूर है मगर फिर भी कुछ हद तक तो सफलता हासिल की ही जा सकती है. हमारे शरीर की बनावट कैसी होगी या हमारी हाईट  कितनी होगी, ये इस बात पर निर्भर करता है कि, हमारी अनुवांशिकता कैसी है.  हाईट  के मामले में भी 60 से 80 परसेंट का योगदान हमारे  हमारे जींस का होता है और बाकी का हिस्सा हमारे पोषण, वातावरण और वर्जिश इत्यादि पर निर्भर करता है | how to increase height

लड़कियों और लड़को दोनो के मामले में हाईट  का बढ़ना अलग- अलग तरह से काम करता है. जैसे कि लड़कियों कि हाईट  टीनएज  में बहुत बढ़ जाती है और टीनएज के खत्म होते ही हाईट  का बढ़ना भी लगभग बंद हो जाता है. जबकि लड़कों के लिए मामला थोड़ा अलग है. लड़कों की हाईट  किशोरावस्था  के मध्य में बढ़ना शुरू होता है और टीनएज के बाद भी कुछ वर्षों तक हाईट बढ़ती रहती.

किशोरावस्था में  कुछ बातों का ध्यान रख कर, शारीरिक और मानसिक छमताओं का लगातार भरपूर उपयोग सुनिश्चित कर आप अपनी हाईट  को बहुत हद तक बढ़ा सकते है.

7 Expert tips on how to increase height | लम्बाई बढ़ाने के तरीके और विशेषज्ञ सलाह.

  1. लम्बाई बढ़ाने के लिए लें संतुलित आहार : दोस्तों अच्छी हाईट पाने के लिए डाइट का बैलेंस होना बहुत ही ज्यादा जरुरी है. यह पर बैलेंस डाइट का मतलब हुवा कि अच्छी लम्बाई पाने के लिए जो भी नुट्रिशन्स की जरुरत आपको होती है, वो नुट्रिशन्स आपके रोजाना के आहार में मौजूद होने चाहिए. फ़िलहाल अच्छी हाईट  पाने के लिए आप अपने रोजाना  के  आहार में निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को शामिल कर लीजिये.

balance diet to increase height

  • साबुत अनाज- जैसे कि साबुत ओट्स, दलिया, बाजरा, साबुत जों और साबुत मक्का आदि.
  • ताजे फल- जैसे केला, संतरा, माल्टा, मौसमी, अन्नानास, सेव और कीवी इत्यादि.
  • प्रोटीन रिच आहार- जैसे मछली, चिकन, अंडा, अरहर दाल, चना, उड़द, सोयाबीन इत्यादि.
  • डेरी पदार्थ- जैसे दूध, दही, मक्खन और घी इत्यादि.
  • सब्जिया – जैसे सलगम, ब्रोकली, बीन्स, स्प्राउट्स, भिंडी, पालक, कॉलार्ड ग्रीन इत्यादि.

इंटनेट में ये सर्च  कर लेना कि “हाईट  कैसे बढ़ाये” काफी नहीं है आपको  खूब पानी पीना होगा, खाने और पानी पीने के लिए टाइम-टेबल बना लें. क्या, कब कैसे और कितनी मात्रा मैं खाना है ये भी आपको तय करना पड़ेगा.

आहार में से सुगर, ट्रांस्फेट, और सैचुरेटेड फैट से रिलेटेड फूड्स की मात्रा को कम कर देना उचित होगा. जंक फूड्स, पैक्ड फूड्स आइटम्स भी हाईट  बढ़ाने के आपके सपने को पूरा नहीं होने देंगे | how to increase height in hindi

2. आसन पर ध्यान देकर बढ़ाये लम्बाई: आसान मतलब पोस्चर. आपका उठने, बैठने, सोने और चलने का तरीका भी आपकी हाईट  बढ़ाने में मदत करता है. आप जब बैठे हो तो ध्यान दे कि आप तन कर बैठें, अपनी रीढ़ कि हड्ड़ी को सीधा रखें.

ये अभ्यास और ध्यान की बात है, आपको हर समय अपने पोस्चर पे ध्यान देना होगा. इस तरह से बैठे-बैठे भी आपकी स्ट्रेचिंग होती रहती है, जो की हाईट  बढ़ाने के लिए एक कारगर उपाय भी है | Height kaise badhaye

good posture to increase height

  • जब आप खड़े हो तो ध्यान दे कि आप तन के खड़े हैं, आपका सिर, गर्दन और रीढ़ कि हड्डी एक लाइन में हैं. इससे भी खड़े-खड़े आपकी स्ट्रेचिंग होगी और आपकी हाईट  बढ़ेगी.
  • सोते समय भी पोस्चर का खासा ध्यान रखना पड़ता हैं. टेड़ा-मेढ़ा सोना आपकी बॉडी के वीएक्स के लिए बाधक बन सकता हैं और आपकी हाईट  के विकास के लिए भी.
  • चलते वक्त भी कोसिस करे की आप तनकर चलें. इस तरह एक सही पोस्चर आपकी हाईट  बढ़ने में आपकी बहुत मदत करता हैं. सही पोस्चर का पालन करना वाकई बहुत कारगर है. इसीलिए हमने इसे हाईट  बढ़ाने के उपाय में दूसरे नंबर का स्थान दे रखा है.

3. अच्छी नींद हाइट बढ़ाने के लिए क्यों है जरुरी: अच्छी नींद वैसे तो बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बहुत ही जरुरी होती है. मगर हाईट  बढ़ाने में नींद का योगदान वाकई चमत्कारिक है.

इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण यह है कि जब आप आराम कर रहे होते है तो आपका शरीर ऊतकों को पुनर्जीवित करता है, साथ नए ऊतक भी बनता है. हाईट  बढ़ने के लिए जिम्मेदार हार्मोन आपके शरीर में तभी उत्पादित हों सकता है जब आप गहरी नींद में हों.

how to become taller

वास्तव में, बढ़ती ऊंचाई के लिए जिम्मेदार मानव विकास हार्मोन (एच.जी.एच) शरीर में स्वाभाविक रूप से तब उत्पादित होता है, जब आप गहरी नींद लेते हैं। गहरी नींद के दौरान, मस्तिष्क आराम करता है और अधिक वृद्धि हार्मोन जारी करता है.

बढ़ते बच्चों और किशोरों को उनकी अधिकतम ऊंचाई तक पहुंचने के लिए प्रत्येक रात कम से कम 8 से 10 घंटे की  नींद लेनी चाहिए. नींद पूरी न होने से न सिर्फ हाईट  की ग्रोथ प्रभावित होती है वल्कि पूरा विकाश तंत्र ही गड़बड़ा जाता है. उनके अध्यनो में तो इसे जेनेटिक म्युटेशन के लिए भी जिम्मेदार  माना गया है | how to become tall

इसलिए यदि आप भी ये जानना चाह रहे है कि हाईट  कैसे बढ़ाई जाये और  और खोज रहे है हाईट  बढ़ाने के तरीके तो इससे आसान और नेचुरल उपाय नहीं हो सकता. भरपूर नीड लीजिये और कुछ ही दिनों में आप  हाईट  को बढ़ता हुवा देखेंगे | Height kaise badhaye

आप चाहे तो नीचे दी गई लिस्ट से अपने या फिर अपने बच्चे की उम्र के हिसाब से अंदाजा लगा सकते है कि आपको या फिर आपके बेबी को सही  विकास और अच्छी हाईट  की ग्रोथ के लिए कितने घंटे कि नींद लेनी जरुरी है.

  • 0 – 3 महीने तक के नवजात शिशुओं को हर दिन 14-17 घंटे की नींद लेनी जरुरी है.
  • 03-11 महीने की उम्र के शिशुओं के लिए हर दिन  12-17 घंटे की नींद जरुरी है
  • 01-02 साल की उम्र के बच्चों को 11-14 घंटे सोना चाहिए
  • 03-05 साल की उम्र  तक के  बच्चों को 10-13 की नींद लेनी चाहिए
  • 06-13 वर्ष के तक  बच्चों 09 -11 घंटे अनिवार्य रूप से सोना चाहिए.
  • 14-17 वर्ष की आयु के बच्चों को 08 – 10 घंटे सोना चाहिए
  • 18-64 उम्र के वयस्कों को 07 – 09  घंटे सोना चाहिए
  • 65 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को  07 – 08 घंटा अनिवार्य तौर पर सोना चाहिए.

4. शारीरिक सकिर्यता का हाइट बढ़ाने में कारगर योगदान: मानव के  सही शारीरिक विकास के लिए सक्रियता बहुत ही जरुरी भाग है. शारीरिक सक्रियता आपकी मांसपेशियों का सही विकास करती है साथ ही हडियों को मजबूत करने का काम में भी शारीरिक सक्रियता मत्वपूर्ण रोल है. साथ ही बच्चों की हाईट  बढ़ने के लिए जिम्मेदार HGH हार्मोन्स के उत्त्पादन  में भी शारीरिक सक्रियता का बड़ा योगदान है | Height kaise badhaye

  • अगर वयस्क है या फिर उम्रदराज और खुद को फिट रकना चाहते है तो शारीरिक शक्रियता वाकई आपके लिए रामबाण है. जितना हो सकते सक्रिय रहे. योग करे, मैडिटेशन करे, तैराकी करें, खेलें या फिर खेत में काम करें. किसी भी तरह से अपने आपको को सक्रिय रखने का प्रयास करें.

how to grow tall

  • बच्चों को स्कूल में व्यायाम एक महत्वपूर्ण पीरियड के रूप में करवाना बहुत ज्यादा जरुरी है. और हमेशा पी.टी टेबल के हिसाब से व्यायाम  करवाए जाने चाहिए. इसके  अतिरिक्त  इंटरवल के टाइम में रस्सी कूदना, तैराकी, योग एवं मैडिटेशन  का अभ्यास करने  से  की हाईट बढ़ने के साथ-साथ सर्वांगीण विकास भी होगा.
  • अगर आप अपने बच्चे के लिए ये लेख पढ़ रहे है या फिर खुद एक टीनएजर है तो ये जान लीजिये की शारीरिक सक्रियता आपके जीवन का एक मत्वपूर्ण हिस्सा होना चाहिए. बच्चे खेलते है, उन्हें खूब खेलना चाहिए.
  • दौड़ना भागना बच्चों के विकास ले लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है. अगर आप ये सोच रहे है कि अपने बच्चे की हाईट कैसे बढ़ाएं तो हमारा सिंपल सा जबाब है बच्चों की डाइट का ध्यान रखिये और उन्हें खूब खेलने-कूदने दीजिये .

5. लम्बाई बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट लेना कितना है सही: आजकल  टीनएजर या फिर एडल्ट कम हाईट को लेकर काफी परेशान रहते है और हाईट कैसे बढ़ाये  यही सोचते रहते है और कई बार बिना पुख्ता जानकारी के ही हाईट बढ़ाने के लिए तरह-तरह की दवाइयां  और सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल भी करने लगते है. किसी भी तरह की दवाई या फिर सप्लीमेंट का इस्तेमाल करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए| Height kaise badhaye

  • कुछ मामलों में आपके डॉक्टर आपको कुछ उचित सप्लीमेंट की सलाह दे सकते है. इससे पहले उन्हें ये देखना पड़ता है कि आपकी हाईट बढ़ाने के लिए या फिर किसी एडल्ट्स कि हाईट को  सिकुड़ने से बचाने के लिए देना कितना जरुरी है.
  • किसी वजह से यदि आपके मानव विकास हार्मोन्स का उत्पादन प्रभवित हो रहा हो तो डॉक्टर आपको सिंथेटिक HGH रिकमंड कर सकते है.

इन्ही में से कुछ सप्लीमेंट के लिंक आपको दिए जा रहे है, मगर आपको आगाह किया जाता है कि कोई भी सप्लीमेंट या दवाई लेने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें

6. लम्बाई बढ़ानी है तो नशे का करे त्याग: आजकल बहुत से किशोर और युवा नशे की तरफ अग्रसर हो रहे है. हम आपको बताना चाहते है कि दुनिया भर में किये गए अनेकों अध्यनों में ये पाया गया है कि किसी भी प्रकार का नशा आपकी हाईट को बढ़ने के लिए जिम्मेदार हार्मोन के उत्पादन में खतरनाक तरीके से कमी कर देता है.

height badhane ke tarike

यही नहीं नशा आपके मानसिक, शारीरिक विकाश को भी खत्म करने का काम करता है. यदि सोच रहे है कि हाईट कैसे बढ़ाएं और कोई  नशा भी  करते है तो हमारी सलाह होगी कि नशे से दूर रहे या फिर हाईट बढ़ाने के तरीके खोजना छोड़ दें. क्योकि कोई भी हाईट बढ़ाने का तरीका नशेबाज के लिए कारगर नहीं है| Height kaise badhaye

7. हाइट बढ़ानी है तो वजन करें कम : यदि आपका वजन ज्यादा है और आप सोच रहे है कि हाईट कैसे बढ़ाये तो, हमारी आपको सलाह होगी कि आप अपना वजन कम कर लें. आप अपना वजन बी ऍम आई पैरामीटर के अनुसार रखने  का प्रयास करें. और वजन घटाने के लिए आप डाईट कण्ट्रोल पर ज्यादा फोकस न करें बल्कि इसके स्थान पर उचित व्यायाम जैसे कि रनिंग, स्विम्मिंग, स्ट्रेचिंग इत्यादि करें | Height kaise badhaye

वजन कम होने पर वैसे भी इंसान कुछ हद तक लम्बा दिखने लग जाता है. ज्यादा वजन वाले लोगों के लिए हाईट बढ़ाने का सबसे पहला और सरल तरीका वजन कम करना ही है.

************

दोस्तों ये लेख हिन्दीवाल के पाठकों के लिए फिटनेस एक्सपर्ट डॉ उमेश नारायण जोशी जी (drumeshnarayanjoshi19769@gmail.com) की तरफ से हमें भेजा गया है. आपको कैसा लगा  हमें कमेंट करके जरूर बताये. साथ ही अपने दोस्तों को शेयर करना बिलकुल ना भूले.


हिंदीवाल के अन्य ज्ञानवर्धक लेख

स्वामी विवेकानंद का जीवन परिचय
स्वामी विवेकानंद जी के अनमोल वचन
नीम करोली बाबा का जीवन परिचय
भगत सिंह का जीवन परिचय
पूर्णागिरि मंदिर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *