सूर्य मंदिर कटारमल अल्मोड़ा का इतिहास । दूरी, साधन और कैसे पहुंचे | Katarmal Sun Temple in Hindi

Spread the love

Katarmal Sun Temple in Hindi | Surya Mandir Katarmal Almora | कटारमल सूर्य मंदिर उत्तराखंड राज्य के अल्मोड़ा जिले के कटारमल नामक स्थान पर स्थित है, इसी कारण इस मंदिर को कटारमल सूर्य मंदिर के नाम से जाना जाता है. यह भारतवर्ष का प्राचीनतम सूर्य मंदिर है.

यह मंदिर (Uttarakhand ka Suya Mandir ) अल्मोड़ा शहर से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ,और समुद्र तल से 2116 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह मंदिर 800 साल पुराना है. मुख्य मंदिर में 45 से 50 छोटे छोटे मंदिरों के समूह से घिरा हुआ है.

इस मंदिर की खास बात यह है कि रोज सुबह सूर्य की पहली किरण मुख्य मंदिर के अंदर स्थित सूर्य देव की मूर्ति पर सीधे पड़ती है। यह उस दौर की वास्तुकला की महानता को दर्शाता है.

कटारमल सूर्य मंदिर ना सिर्फ पूरे कुमाऊं मंडल का सबसे विशाल ऊंचा और अनोखा मंदिर है बल्कि  उड़ीसा के कोणार्क सूर्य मंदिर के बाद कटारमल सूर्य मंदिर सूर्य भगवान को समर्पित देश का दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है. | katarmal sun temple in hindi

sun temple katarmal almora

Table of Contents

सूर्य मंदिर कटारमल अल्मोड़ा का इतिहास | Katarmal sun temple history in hindi

सूर्य मंदिर का निर्माण मध्ययुगीन काल में कत्यूरी राजा कटारमल के द्वारा बनाया गया था. सूर्य मंदिर अपनी शानदार वास्तुकला, कलात्मक रूप से बने पत्थर एवं धातु-कर्म,  खूबसूरती से की गई नक्काशी के लम्बे खंबे और लकड़ियों के दरवाजे के लिए प्रसिद्ध है.

कहा जाता है कि कत्यूरी राजा कटारमल देव ने इस मंदिर का निर्माण एक ही रात में करवाया था।  यहां सूर्य की बूटधारी तीन प्रतिमाओं के अतिरिक्त विष्णु, शिव और गणेश आदि देवी-देवताओं की अनेक मूर्तियां भी हैं कहा जाता है की देवी देवता यहां भगवान सूर्य की आराधना करते थे.

कैसे  पहुंचे  कटारमल सूर्य मंदिर कटारमल | Distance and Route to Katarmal Sun Temple in Hindi

हवाई मार्ग कटारमल सूर्य मंदिर अल्मोड़ा आने के लिए नजदीकी हवाई अड्डा पंतनगर है. पंतनगर हवाई अड्डा मुख्य शहर हल्द्वानी से लगभग 27 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. हल्द्वानी से अल्मोड़ा लगभग 94 या 95 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है आप यह दूरी बस या  फिर टैक्सी व् अपनी निजी वाहन से तय कर सकते है.

रेल मार्ग निकटतम रेलवे स्टेशन काठगोदाम है। यहां से अल्मोड़ा के लिए बस और टैक्सी की सुविधा हमेशा उपलब्ध रहती है .

सड़क मार्ग अगर आप सड़क मार्ग से आना चाहते है तो हल्द्वानी होते हुवे भीमताल, भवाली, बाबा नीम करोली जी के आश्रम कैंची धाम  (Kainchi Dham Mandir Ashram ) से होते हुवे फिर खैरना से अल्मोड़ा के रास्ते कटारमल सूर्य मंदिर पहुंच सकते है.

कटारमल सुर्य मन्दिर अल्मोड़ा घूमने का सही समय | Best Time to visit Katarmal Sun Temple Almora

कटारमल सूर्य मंदिर अल्मोड़ा घूमने के लिए सबसे सही समय मार्च से लेकर जून तक माना जाता है.  वैसे आप चाहे तो गर्मी के मौसम में कभी भी अल्मोड़ा घूमने की योजना बना सकते है.

बरसात का मौसम ना हो तो ज्यादा अच्छा है सर्दियों के मौसम में यहां बहुत ठंडा होता है तो आपको उसी हिसाब से अपनी व्यवस्था के बारे में सोचना है, कि आपको क्या लाना है क्या नहीं या फिर सर्दियों से थोड़ा पहले और बरसात के मौसम के बाद यानी कि अक्टूबर और नवंबर के महीने में अभी आप अल्मोड़ा घूमने की प्लानिंग कर सकते है।

अल्मोड़ा या कटारमल सूर्य मंदिर के आसपास ठहरने के लिए होटल | Hotels Nearby

कटारमल सूर्य मंदिर मुख्य शहर अल्मोड़ा से लगभग 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. अगर आप यहां आ गए हैं तो आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है. आप अल्मोड़ा शहर में ही होटल बुक कर सकते हैं.

सूर्य मंदिर के आस-पास और नजदीकी टाउन कोसी में भी आप होटल रूम, या होम स्टे बुक करके ठहर सकते हैं.  अगर आप कहीं दूसरी जगह से आ रहे हैं, और अल्मोड़ा में स्टे करने का प्लान है तो होटल्स रूम की एडवांस बुकिंग ऑनलाइन कर लेना ही ठीक रहेगा.

Make my trip या Red Bus  टिकट बुक करने और होटल्स के लिए oyo.com या फिर hotels.com साइट्स का प्रयोग करें तो टिकट और होटल रूम मिलने में आसानी होगी.

दिल्ली से कटारमल सूर्य मंदिर अल्मोड़ा की दूरी, और साधन | Dekhi to Katarmal Sun Temple Distance and Transportation

 दिल्ली से आप पंतनगर एयरपोर्ट तक बाय एयर आ सकते हैं. पंतनगर या फिर आप काठगोदाम तक ट्रेन से भी यात्रा कर सकते हैं.

पंतनगर से काठगोदाम होते हुवे आप सड़क मार्ग से वाया अल्मोड़ा कटारमल सूर्य मंदिर तक पहुंच सकते हैं.

आप चाहें तो आनंद विहार बस स्टेशन (ISBT) दिल्ली से सीधे अल्मोड़ा तक बस से यात्रा कर सकते हैं .अल्मोड़ा के बाद कटारमल तक जाने के लिए आपको अल्मोड़ा टेक्सी स्टैंड से टेक्सी मिल जाएगी. अल्मोड़ा से कटारमल के बीच की दूरी 382 किलोमीटर हैं.

अल्मोड़ा से सूर्य मंदिर कटारमल के बीच की दूरी और साधन | Almora to Katarmal Distance

अल्मोड़ा से सूर्य मंदिर कटारमल 20 किलोमीटर हैं वही रानीखेत से कटारमल सूर्य मंदिर की दूरी लगभग 30  किलोमीटर हैं। आप टेक्सी बुक करके कटारमल जा सकते हैं।

Article By Laxmi Garkoti  HindiWall

*********************

हिन्दीवाल के अन्य सम्बंधित लेख
रीठा साहिब गुरुद्वारा ( Reetha Sahib Gurudwara )
चौथी की जाली मुक्तेश्वर (Chouthi Ki Jali)
चितई गोलू देवता मंदिर अल्मोड़ा  (Chitai Golu Devta Mandir)
मुक्तेश्वर टूर गाइड एवं इतिहास ( Mukteshwar Toure Gide and History)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *